Types of operating system - Computreading

Top Books

ads

Hot Post

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, January 19, 2020

Types of operating system

Types of operating system



Types of operating system


कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को मुख़्यत  दो प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है:

1. Normal Operating System  (सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम)
2. Real Time Operating System  (रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम)

Character User Interface Operating System  (चरित्र उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम)

Linux = कई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टमों के विपरीत, लिनक्स पर विकास किसी एक कंपनी के नेतृत्व में नहीं है। ऑपरेटिंग सिस्टम 1991 में फिनिश प्रोग्रामर लिनुस टॉर्वाल्ड्स द्वारा बनाया गया था। आजकल, दुनिया भर के प्रोग्रामर इसके ओपन सोर्स कोड पर सहयोग करते हैं और केंद्रीय कर्नेल सॉफ्टवेयर और अन्य कार्यक्रमों के लिए ट्वीक्स प्रस्तुत करते हैं।
लिनक्स के लिए वाणिज्यिक और ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर की एक विस्तृत वर्गीकरण उपलब्ध है, और विभिन्न लिनक्स वितरण ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाली मशीनों पर सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए कस्टम उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और उपकरण प्रदान करते हैं। कई प्रोग्रामर्स का पसंदीदा, क्लाउड कंप्यूटिंग वातावरण सहित कॉर्पोरेट और वैज्ञानिक सर्वरों पर लिनक्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लिनक्स को विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर पर चलाया जा सकता है और यह इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध है।

Dosविंडोज़ के शुरुआती संस्करणों ने पहले के माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम किया, जिसे एमएस-डॉस कहा जाता है, जो डॉस के पारंपरिक पाठ-आधारित कमांड के शीर्ष पर एक आधुनिक ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

Graphical user interface operating system  (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ऑपरेटिंग सिस्टम)

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस ऑपरेटिंग सिस्टम = ग्राफिकल मोड इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम एक माउस-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम) है, जिसमें उपयोगकर्ता कीबोर्ड से कमांड टाइप किए बिना कार्य या संचालन करता है। फ़ाइलों या माउस को माउस बटन से क्लिक करके खोला या बंद किया जा सकता है। 

Microsoft = Microsoft Windows 1985 के बाद से एक या दूसरे रूप में मौजूद है, और यह घर और कार्यालय के कंप्यूटरों के लिए सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम बना हुआ है। इसके नवीनतम संस्करण, विंडोज 10 सहित, कुछ टैबलेट पर भी उपयोग किए जाते हैं, कई प्रकार के निर्माताओं के कंप्यूटर विंडोज का उपयोग कर सकते हैं।

Apple ios = Apple का iOS सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में से एक है, जो केवल एंड्रॉइड के बाद दूसरा है। यह Apple हार्डवेयर पर चलता है, जिसमें iPhones, iPad टैबलेट और iPod टच मीडिया प्लेयर शामिल हैं।
IOS के सिग्नेचर फीचर्स में ऐप स्टोर शामिल है, जहाँ उपयोगकर्ता ऐप्स खरीदते हैं और मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं, जो अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को फोन से निकाल सकते हैं, और न्यूनतम हार्डवेयर बटन के साथ एक सरल, सुव्यवस्थित इंटरफ़ेस को सीमित करने के लिए मजबूत एन्क्रिप्शन सहित सुरक्षा पर जोर देता है।

इसके अतिरिक्त, कई उद्देश्यों के लिए GUI ऑपरेटिंग सिस्टम को नियंत्रित करने के लिए माउस और कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है। अधिकांश एम्बेडेड-आधारित प्रोजेक्ट इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर विकसित किए गए हैं। उन्नत GUI ऑपरेटिंग सिस्टम कमांड लाइन ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में धीमा है।
___________________________________________________

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot