Types of motherboard - Computreading

Top Books

ads

Hot Post

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, January 20, 2020

Types of motherboard

Types of motherboard 



Types of motherboard 


एक मदरबोर्ड एक कंप्यूटर का दिल है। यह कंप्यूटर में मौजूद मुख्य मुद्रित सर्किट बोर्ड है जो केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई और मेमोरी जैसे सिस्टम के मुख्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों को रखता है और अन्य महत्वपूर्ण बाह्य उपकरणों के लिए कनेक्टर भी प्रदान करता है। एक मदरबोर्ड अपने आप में एक बड़ी प्रणाली है जिसमें प्रोसेसर और अन्य घटकों की तरह कई उप-प्रणालियाँ होती हैं। एक कंप्यूटर में मदरबोर्ड का उपयोग करने वाला मूल कार्य यह है कि यह मेमोरी और सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट सहित सिस्टम के महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक घटकों को रखता है और सिस्टम के अन्य आंतरिक घटकों के बीच किसी प्रकार के ब्रिड्ड कनेक्शन को स्थापित करने में मदद करता है। मदरबोर्ड के भागों और कार्यों के बारे में यह अच्छी तरह से लिखा गया लेख आपको मदरबोर्ड के सभी महत्वपूर्ण भागों और इन भागों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में अधिक जानकारी उचित विवरण में देगा।

यदि आप अपने स्वयं के कंप्यूटर को डिजाइन करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो मदरबोर्ड के घटकों और कार्यों की समझ भी महत्वपूर्ण है। जैसा कि मदरबोर्ड एक कंप्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है


यहां हम विभिन्न प्रकार के मदरबोर्ड के बारे में अध्ययन करने जा रहे हैं
______________________________________________________________

AT Motherboard 


एक एटी मदरबोर्ड एक मदरबोर्ड होता है, जिसमें कुछ सौ मिलीमीटर के क्रम के आयाम होते हैं इस मदरबोर्ड के आयाम नई ड्राइव को स्थापित करने के लिए मुश्किल बनाते हैं। छह पिन प्लग और सॉकेट की अवधारणा का उपयोग इस प्रकार के मदरबोर्ड के लिए पावर कनेक्टर के रूप में काम करने के लिए किया जाता है।

पावर कनेक्टर सॉकेट्स को अलग करना मुश्किल है जिससे कई उपयोगकर्ताओं को आसानी से उचित कनेक्शन बनाने में मुश्किल होती है और इस प्रकार डिवाइस को नुकसान होता है।


80 के दशक के मध्य में निर्मित, यह मदरबोर्ड पेंटियम पी 5 से उस समय तक अच्छा रहा, जब पेंटियम 2 का उपयोग शुरू किया गया था।
______________________________________________________________

ATX Motherboard


उन्नत तकनीक को विस्तारित, या लोकप्रिय रूप से एटीएक्स के रूप में जाना जाता है, वे मदरबोर्ड हैं जो इंटेल द्वारा 90 के दशक के मध्य में पहले से काम कर रहे मदरबोर्ड जैसे एटी से सुधार के रूप में निर्मित किए गए थे।

इस प्रकार के मदरबोर्ड अपने एटी समकक्षों से इस तरह से भिन्न होते हैं कि ये मदरबोर्ड जुड़े हुए हिस्सों के विनिमेयता की अनुमति देते हैं। इसके अलावा इस मदरबोर्ड के आयाम AT मदरबोर्ड से छोटे हैं और इस प्रकार ड्राइव बे के लिए उचित स्थान की भी अनुमति है।


बोर्ड के कनेक्टर सिस्टम में कुछ अच्छे बदलाव भी किए गए थे। AT मदरबोर्ड में एक कीबोर्ड कनेक्टर था
______________________________________________________________

LPX Motherboard


एलपीएक्स मदरबोर्ड
90 के दशक में एटी बोर्ड के बाद लो प्रोफाइल एक्सटेंशन मदरबोर्ड, जिसे एलपीएक्स मदरबोर्ड के रूप में जाना जाता है, बनाया गया था।

इन और पिछले बोर्डों के बीच मुख्य अंतर यह है कि इन बोर्डों में इनपुट और आउटपुट पोर्ट सिस्टम के पीछे मौजूद हैं। यह अवधारणा लाभकारी साबित हुई और इसे एटी बोर्डों ने अपने नए संस्करणों में भी अपनाया। कुछ और स्लॉट्स के प्लेसमेंट के लिए एक राइजर कार्ड का उपयोग भी किया गया था। लेकिन इन राइजर कार्डों ने एक समस्या यह भी बताई कि वायु प्रवाह उचित नहीं था।


इसके अलावा, कुछ कम गुणवत्ता वाले एलपीएक्स बोर्डों में वास्तविक एजीपी स्लॉट नहीं होता है और बस पीसीआई बस से जुड़ा होता है। इन सभी प्रतिकूल पहलुओं ने इस मदरबोर्ड सिस्टम के विलुप्त होने का नेतृत्व किया और एनएलएक्स द्वारा सफल रहा।
______________________________________________________________

BTX Motherboard


BTX का मतलब है बैलेंस्ड टेक्नोलॉजी का विस्तार।

नवीनतम तकनीकों का उपयोग करते समय आने वाले कुछ मुद्दों को कम करने या उनसे बचने के लिए BTX को विकसित किया गया था। नई प्रौद्योगिकियां अक्सर अधिक शक्ति की मांग करती हैं और वे भी अधिक गर्मी छोड़ती हैं जब मदरबोर्ड पर लगभग 1996-एटीएक्स विनिर्देश के अनुसार लागू किया जाता है। ATX मानक और BTX मानक, दोनों इंटेल द्वारा प्रस्तावित किए गए थे। पेन्टियम 4 के साथ स्केलिंग और थर्मल जैसे मुद्दों के बाद कम बिजली सीपीयू पर फिर से ध्यान केंद्रित करने के इंटेल के निर्णय को स्वीकार करने के बाद इंटेल द्वारा BTX खुदरा उत्पादों के आगे के विकास को सितंबर 2006 में रद्द कर दिया गया था।

बीटीएक्स को लागू करने या उपयोग करने वाली पहली कंपनी गेटवे इंक थी, जिसके बाद डेल और एमपीसी थे। Apple का MacPro केवल BTX डिज़ाइन सिस्टम के कुछ तत्वों का उपयोग करता है, लेकिन यह BTX अनुरूप नहीं है। इस प्रकार की मदरबोर्ड में पिछली तकनीकों में कुछ सुधार हैं:


सिस्टम इंटीग्रेटर्स और उद्यमों के लिए एक लाभ है जो रैक माउंट या ब्लेड सर्वर का उपयोग करता है। थर्मल डिजाइन - BTX डिजाइन कम कठिनाइयों के साथ एयरफ्लो का एक तंग मार्ग प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर समग्र शीतलन क्षमता होती है। एक समर्पित कूलिंग फैन के बजाय, एक बड़ा 12 सेमी केस-फैन माउंट किया जाता है, जो कंप्यूटर के बाहर से सीधे अपनी हवा खींचता है और फिर सीपीयू को एयर डक्ट के माध्यम से ठंडा करता है। बीटीएक्स की एक और विशेषता बाएं हाथ की तरफ मदरबोर्ड की ऊर्ध्वाधर बढ़ते है। इस तरह के फीचर के परिणामस्वरूप ग्राफिक्स कार्ड हीट सिंक या फैन का सामना करना पड़ता है, न कि बगल के विस्तार कार्ड की दिशा में।
______________________________________________________________

Pico BTX Motherboard


पिको BTX एक मदरबोर्ड फॉर्म फैक्टर है जो छोटे आकार के BTX मानक के निर्माण के लिए है। यह कई वर्तमान "माइक्रो" आकार के मदरबोर्ड से छोटा है, इसलिए "पिको" नाम का उपयोग किया गया है। ये मदरबोर्ड BTX केवल एक या दो विस्तार स्लॉट का समर्थन करते हैं, जो आधी-ऊंचाई या रिसर-कार्ड अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है।


उपयोग के प्रारंभिक चरणों में, एटीएक्स और बीटीएक्स मदरबोर्ड इतने अनुरूप थे कि बीटीएक्स मदरबोर्ड को एटीएक्स मामले में स्थानांतरित करना संभव था और इसके विपरीत। बाद के चरणों में, बीटीएक्स फॉर्म फैक्टर में एक बड़ा संशोधन था जो इसे एटीएक्स मानक की दर्पण छवि में बदलकर किया गया था। तकनीकी रूप से, बीटीएक्स मदरबोर्ड एटीएक्स की तुलना में 'बाएं-दाएं' होते हैं और पहले की तरह उल्टा नहीं होते हैं। इसका मतलब है कि वे मामले के विपरीत तरफ मुहिम शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न मास्टर केस, कूलर मास्टर सीरीज़ (स्टेकर) को मदरबोर्ड मानकों की एक विस्तृत श्रृंखला जैसे कि एटीएक्स, बीटीएक्स, मिनी-एटीएक्स और इतने पर जारी किया गया था, ताकि नए मामले को खरीदे बिना मदरबोर्ड के विकास को सरल बनाया जा सके; हालाँकि, सभी कनेक्टर और स्लॉट मानक समान हैं, जिनमें पीसीआई (ई) कार्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव आदि शामिल हैं।
______________________________________________________________

Mini ITX Motherboard


इसे वर्ष 2001 में VIA Technologies द्वारा डिजाइन किया गया था। इनका उपयोग बड़े पैमाने पर छोटे फॉर्म फैक्टर (SFF) कंप्यूटर सिस्टम में किया जाता है। मिनी-आईटीएक्स बोर्डों को उनके कम बिजली की खपत वास्तुकला के कारण आसानी से ठंडा किया जा सकता है। इस तरह की वास्तुकला उन्हें होम थिएटर पीसी सिस्टम या सिस्टम के लिए व्यापक रूप से उपयोगी बनाती है जहां प्रशंसक शोर सिनेमा के अनुभव की गुणवत्ता या मूल्य को कम कर सकते हैं। ATX विनिर्देश मदरबोर्ड में चार छेद के साथ एक मिनी-आईटीएक्स बोर्ड लाइन में चार बढ़ते छेद, और पीछे की प्लेट और विस्तार स्लॉट के स्थान समान हैं। यद्यपि, उपयोग किए गए छिद्रों में से एक एटीएक्स के पुराने संस्करणों में वैकल्पिक था। इसलिए, मिनी-आईटीएक्स बोर्डों का उपयोग उन स्थानों में किया जा सकता है जो आवश्यकता होने पर एटीएक्स, माइक्रो-एटीएक्स और अन्य एटीएक्स वेरिएंट के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।


अब जब आप जानते हैं कि अपने मदरबोर्ड को कैसे चुनना है तो आप इसका उपयोग करके अपने ड्रीम पीसी का निर्माण भी कर सकते हैं। प्रत्येक पीसी को एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है और आप अपने पीसी के लिए सही ऑपरेटिंग सिस्टम चुन सकते हैं। यह आलेख सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम, लिनक्स और विंडोज में से दो की एक विस्तृत रूपरेखा प्रदान करता है, 
______________________________________________________________

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot