What is internet ( इंटरनेट क्या है| ) - Computreading

Top Books

ads

Hot Post

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, January 24, 2020

What is internet ( इंटरनेट क्या है| )

What is internet ( इंटरनेट क्या है| )

इस समय बिना इंटरनेट के मानव कार्य करना बहुत मुश्किल है। आइए जानते हैं कैसे !!


इंटरनेट नेटवर्क के महाजाल को कहा जाता है  यहाँ पर सभी नेटवर्क एक दूसरे के साथ जुड़े हुए होते है आप जो ये पोस्ट पढ़ रहे हो ये  भी इंटरनेट के द्वारा ही पढ़ रहे हो | लगभग सभी चीजे के लिए  हमें इंटरनेट का इस्तमाल करना पढता है | क्या आपने कभी सोचा है की इंटरनेट क्या है आवर इंटरनेट का मालिक कोन  है  या फिर इसके फायदे या नुकसान क्या है सच बोलू तो आज की दुनिया में बिना इंटरनेट के कोई भी काम नहीं नहीं होता है इंटरनेट हमें घर से लेकर बाहर तक या दुनिया की किसी भी कोने में किसी न किसी रूप में मिल ही जाएगा | जिस चीज को हम यूज़ करते है हमें उसके बारे में पता होना ही चाहिए |

                   तो चलिए जानते है

इंटरनेट दुनिया का बहुत ही बड़ा नेटवर्क का जाल है यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो की बहुत से प्रकार के इनफार्मेशन ओर कम्युनिकेशन फैसिलिटीज प्रदान करता है |
ये असल में एक बहुत बड़ा जाल होता है इंटेरटकनेक्टेड नेटवर्क का ओर साथ में ये एक दूसरे के साथ जुड़े रहने के लिए स्टैंडरसीज़ेड कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता है 
इसी जाल  को इंटरनेट की भाषा में मीडिया या ट्रांसमिशन प्रोटोकाल कहा जाता है इंटरनेट में हमारा डाटा एक जाल (यह एक प्रकार का वायर होता है ) की तरह घूमता रहता है ओर हमारा डाटा कुछ भी हो सकता है जैसे :- text, image, mp3, video, etc.. 

इंटरनेट में डाटा ओर इनफार्मेशन(Information), राऊटर(Router), आवर सर्वर (Server) के जरिए आती ओर जाती है राऊटर आवर सर्वर ही पूरी दुनिया के सारे कंप्यूटर को जोड़ कर रखते है जब मैसेज(Message) एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक जाता है तो तब एक प्रोटोकॉल काम करता है जिसका नाम है IP (इंटरनेट प्रोटोकॉल) इसका मतलब यह है की "हमें इंटरनेट को चलाने के नियम है जिनको प्रोग्रामिंग में लिखा जाता है "

full form of internet

इंटनेट का फुल फॉर्म होता है इंटरकनेक्टेड नेटवर्क जो की असल में एक बहुत ही बड़ा नेटवर्क होता है सभी वेब सर्वर वर्ल्डवाइड का हिस्सा होता है इसलिए इसे कई जगह वर्ल्ड वाइड वेब या सिंपल दा वेब(Simple the wab) भी कहा जाता है इस नेटवर्क में ऐसे बहुत से प्राइवेट आवर पब्लिक आर्गेनाइजेशन, स्कूल आवर कॉलेज, रिसर्च सेण्टर, हॉस्पिटल के साथ साथ बहुत से सर्वर भी शामिल है पुरे दिनया भर में !!

इंटरनेट एक कलेक्शन(connection) होता है इंटरकनेक्टेड नेटवर्क(interconnected network's) का i.e. नेटवर्क ऑफ़ नेटवर्क्स का ये बना हुआ होता है बहुत से इंटरकनेक्टेड गेटवे(get-way) आवर राऊटर(router) के आपस में कनेक्टेड होने से पूरे दुनिया भर में !


इंटरनेट कब शुरू हुआ

इंटरनेट की सुरुवात january 1, 1963 से हुई अर्पानेट(Arphanet) ने जब TCP/IP को अडॉप्ट(Adopt) किया था आवर उसके बाद रिसअर्चेर्स ने उन्हें असेम्ब्ला करने का काम किया उस समय नेटवर्क ऑफ़ नेटवर्क्स कहा जाता था बाद में मॉडर्न समय में उसे इंटरनेट के नाम से जाना जाने लगा !

भारत में इंटरनेट कब शुरू हुआ ?


भारत में इंटरनेट सर्विस को पब्लिक्ली अवेलेबल कराया गया सन 14 अगस्त 1995 इसे लॉन्च किया गया स्टेट-ओन्ड विदेश संचार निगम लिमिटेड के द्वारा !

इंटरनेट के फायदे  (Advantages of Internet)

ऑनलाइन बिल Online Bills = इंटरनेट की मदद से आसानी से हम घर बैठे अपने सभी बिलों का भुगतान कर सकते हैं।इंटरनेट पर हम क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की मदद से कुछ ही मिनटों में बिजली, टेलीफोन, डीटीएच, या ऑनलाइन शॉपिंग के सभी बिलों का भुगतान कर सकते हैं।


सूचना information = प्रकार की जानकारियाँ या सूचना कुछ ही सेकंड में भेज और प्राप्त कर सकते 
हैं। आज इंटरनेट पर वॉइस कॉल, वॉइस मैसेज, ईमेल, वीडियो कॉल, कर सकते हैं और साथी कई प्रकार के अन्य फाइल भी भेज सकते हैं।


ऑनलाइन ऑफिस (Online office) = माध्यम से काम करने की सुविधा देते हैं। कई ऐसी ऑनलाइन मार्केटिंग और कम्युनिकेशन से जुड़ी कंपनियां है जिसके कर्मचारी अपने घर पर ही लैपटॉप और मोबाइल फोन पर इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग का काम करते हैं।


ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) = आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और बिना कोई मोल-भाव किए सस्ते दामों मैं सामान खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की मदद से आज सिर्फ आप सामान खरीद सकते हैं बल्कि आप चाहें तो अपने परिवार और रिश्तेदारों को गिफ्ट भी भेज सकते हैं।


व्यापार को बढ़ावा (Business promotion) = इसीलिए इंटरनेट के माध्यम से अगर आप चाहें तो अपने व्यापार को बहुत आगे ले जा सकते हैं। विश्व की सभी बड़ी कंपनियां अपने व्यापार को और आगे ले जाने के लिए इंटरनेट की मदद ले रहे हैं। विश्व के सभी कंपनियां ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और वेबसाइट की मदद से अपने व्यापार को इंटरनेट के माध्यम से पूरे विश्व भर में फ़ैलाने की कोशिश कर रहे हैं।


ऑनलाइन नौकरी की जानकारी व आवेदन (Online job details and Application) = अब आप आसानी से घर बैठे जॉब पोर्टल वेबसाइट की मदद से किसी भी नौकरी के विषय में जान सकते हैं और उनके वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।


फ्रीलांसिंग (Freelancing) = फ्रीलांसर का अर्थ होता है इंटरनेट पर अपने कौशल का इस्तेमाल करके कुछ पैसा कमाना। आज इंटरनेट पर लोग वेबसाइट बनाकर, ऑनलाइन सर्वे, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, YouTube पर वीडियो अपलोड करके और कई अन्य तरीकों से घर बैठे बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

मनोरंजन Entertainment = खाली समय में हम इंटरनेट की मदद से गाना सुन सकते हैं, फिल्में और 
टेलीविज़न देख सकते हैं। साथ ही हम ऑनलाइन अपने दोस्तों से सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर चैट भी कर सकते हैं।


इंटरनेट से हानियाँ (Disadvantages of Internet )

जो इंटरनेट का उपयोग करते हैं उनके लिए तो इंटरनेट बहुत लाभदायक होता है परन्तु जो लोग बिना किसी मतलब इसे अपनी आदत बना लेते हैं उनके लिए यह समय की बर्बादी के अलावा और कुछ नहीं। हमें इंटरनेट को समय के अनुसार उपयोग करना चाहिये ।इन्टरनेट फ्री नहीं होता है (Internet is not free)
लगभग सभी इंटरनेट प्रदान करने वाली कंपनियां इंटरनेट का भारी चार्ज लेते हैं। अगर आपको इंटरनेट की आवश्यकता ज्यादा नहीं पड़ती है तो आप कोई प्री-पेड इंटरनेट सर्विस ले सकते हैं जिसकी मदद से आप जब चाहें तब रिचार्ज करवा कर इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।


शोषण, अश्लीलता और हिंसक छवियां (Exploitation and pornography and violent images) = जिसको बदनाम करना चाहते हों उसने विषय में ऑनलाइन गलत प्रचार करके शोषण और अनुचित लाभ उठाते हैं। साथ ही इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट हैं जिन पर अश्लील चीजें हैं जिनके कारण कम उम्र के बच्चों को गलत शिक्षा मिल रही है।पहचान की चोरी, हैकिंग, वायरस और धोखाधड़ी (Identity theft, hacking, viruses, and cheating)करते हैं उनमें से लगभग 50-60% कंपनियां आपके निजी जानकारियों को बेचती हैं या उनका दुरुपयोग करती है। कुछ लोग इंटरनेट की मदद से आपके जरूरी जानकारियों को भी हैक कर सकते हैं।अभी हाल ही में विश्व भर के कई कंप्यूटर पर Ransom ware Attack हुआ था जिसमें कई लोगों का करोड़ों का नुक्सान हुआ। इंटरनेट के माध्यम से ही हमारे कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन पर वायरस आने का ख़तरा रहता है इसलिए एक अच्छा एंटीवायरस प्रोटेक्शन का होना बहुत ज़रूरी होता है।

स्पैम ईमेल और विज्ञापन (Spam emails and Advertisements) = धोखेबाज़ कंपनियां झूठे ईमेल भेजती हैं जिनसे वो उन्हें ठकते हैं। उन ही ईमेल का रिप्लाई भेजें जिनकी आपको आवश्यकता है। अनजाने ईमेल को तुरंत स्पैम (Spam) की लिस्ट में भेज दें या delete कर दें। कुछ भी ईमेल के लिंक से ना खरीदे , हमेशा किसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर सीधे जाकर समान खरीदे।


इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य प्रभाव (Internet Addiction & Health Effects) = इंटरनेट से भी कई प्रकार के बुरे स्वास्थ्य प्रभाव पड़ते हैं जैसे वज़न बढना, पैरों और हाथों में दर्द, आँखों में दर्द और सूखापन, कार्पल टनल सिंड्रोम, वह शराब की लत हो या किसी और चीज की शरीर के लिए मानसिक तनाव, कमर में दर्द आदि। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot